लाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

चावल के पानी से भागेगा वायरल बुखार, मिलेगा आराम

वायरल फीवर की समस्या एक मौसमी बीमारी है जो हर साल बहुत-से लोगों को प्रभावित करती है. इससे लोग बुरी तरह परेशान रहते हैं जो आसानी से जाता नहीं. वायरल फीवर या मौसमी बुखार ( Viral Fever Symptoms) में सर्दी- खांसी, बदन दर्द, शरीर के तापमान में वृद्धि जैसी समस्याएं होती हैं. वायरल फीवर की वजह को ठीक होने में 4-7 दिन तक का समय लग जाता है. ऐसे में दवाओं का सेवन भी करते हैं तो आपको काफी समय लगता है. पर इसके इलाज के लिए आप कुछ घरेलु तरीके भी अपना सकते हैं. आइये जानते हैं इसके कुछ इलाज.

मौसम बदलते ही होने वाले वायरल फीवर से निपटने के लिए कुछ नैचुरल तरीके दर्द, बुखार, अरूचि और सिर दर्द जैसी परेशानियां होने पर राहत दिलाने का काम करते हैं. जानिए इसका उपाय.

मरीज़ को पिलाएं चावल का पानी
वायरल बुखार में या डायरिया जैसी समस्याएं होने पर मरीज को चावल का पानी पिलाया जाता है. आपको बता दें, यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जो कि उल्टी और डिहाइड्रेशन की वजह से हो जाते हैं.

सूखी अदरक से मिलता है आराम
अदरक अपने एंटी-इनफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एनाल्जेसिक गुणों के लिए जाना जाता है. इसीलिए वायरल फीवर में राहत पाने के लिए अदरक या सूखी अदरक (सूंठ) का पाउडर देने की सलाह दी जाती है. मरीज़ के लिए बनायी जाने वाली साधारण चाय में सूंठ या अदरक मिला सकते हैं. या फिर केवल पानी और सूंठ को एक साथ पकाकर तैयार किया गया काढ़ा पीने से भी राहत मिलती है.

Tags
Show More

Shivakanya

Just a tech-loving girl, who loves to program and write. 😉

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close