हेल्थ
Trending

वजन कम करने में फायदेमंद है कुट्टू का आटा, नवरात्रि व्रत में करें सेवन

benefits of buckwheat flour

नवरात्रि का त्यौहार चल रहा है और ऐसे में हर कोई व्रत भी करता है. लेकिन इसी के साथ आपको सेहत का भी ध्यान रखने की जरूरत होती है ताकि व्रत के दौरान आपको कोई कमज़ोरी महसूस ना हो. तो अगर आप भी नवरात्रि व्रत कर रहे हैं और वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आपको खाने में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो कुट्टू के आटे से बने व्‍यंजन जरूर खाएं. आइये जानते हैं क्या है ये और इससे क्या लाभ हो सकते है.

एक फूल है कुट्टू
अगर आपको भी नहीं पता तो बता देते हैं कि कुट्टू एक अनाज नहीं बल्कि एक फूल है. इस व्रत में लोग अन्न नहीं खाते पर आप कुट्टू से बने व्यंजन ग्रहण कर सकते हैं. आपको बता दें, कुट्टू एक फल नहीं बल्कि यह एक फूल का बीज है, जिसे सुखाने के बाद पीसकर कुट्टू का आटा बनाया जाता है.

यह उन लोगों के लिए उपयुक्त माना जाता है जिन्हें गेहूं से एलर्जी होती है. इसमें लोहे, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा, इसमें सभी आवश्यक आठ अमीनो एसिड होते हैं. अगर आप खुद को फि‍ट और सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो कुट्टू के व्‍यंजन जरूर खाएं. ये आपको कई तरह के सेहत लाभ देते हैं. इसमें काफी मात्रा में विटामिन बी होता है.

कुट्टू के फायदे

मधुमेह से बचाये
कम कैलोरी और फैट मुक्त होने के नाते, कुट्टू मधुमेह रोगियों के लिए एक बहुत ही अच्छा भोजन होता है. कुट्टू में एक औषधीय रसायन होता है जो केशिका की दीवारों को मजबूत करता है और रक्तस्राव को कम करता है. इस प्रकार इससे उच्च रक्तचाप और मधुमेह वाले लोगों में घातक स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा कम होता है। टाइप ईई मधुमेह के नियंत्रण और उपचार के लिए यह यौगिक ज़रूरी होता है.

हृदय के लिए लाभकारी
विटामिन बी विशेष रूप से विटामिन बी 6, नियासिन, फोलेट से भरपूर होने के कारण कूटू हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये विटामिन्स रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबे और मैंगनीज जैसे खनिज (Minerals) रक्तचाप को कम करने और रक्त ऑक्सीजनकरण (Blood Oxygenation) में सुधार करने में सहायता करते हैं. इसमें वो प्रोटीन होते हैं जो ट्राइग्लिसराइड्स और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) बनाने वाली प्लाक को हटा देते हैं. इससे दिल के रोगियों को फायदा पहुँचता है.

वजन घटाने में मददगार
वजन घटाने वाले लोगों के लिए कुट्टू के आटा बहुत मददगार होता है. फाइबर की उच्‍च और फैट की कम मात्रा वजन घटाने वालों के लिए बेहतर विकल्‍प है. फाइबर आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता और आपको भरा-भरा महसूस होता है. आप बार-बार खाने की आदत से बच जाते हैं.

हड्डियों की मजबूती
कूट्टू के आटे में मैगनीज की भरपूर मात्रा होती है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है. यह शरीर में कैल्शियम को सोखने में मदद करता है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस रोग का खतरा भी कम हो जाता है.

Tags
Show More

Shivakanya

Just a tech-loving girl, who loves to program and write. 😉

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close