धर्म
Trending

दशहरे पर करें ये टोटके, सारे भय होंगे दूर

देश में दशहरे का त्यौहार बड़े ही धूम से मनाया जाता है. इस दिन भगवान श्री राम ने बुराई को खत्म कर, संसार को भयमुक्त कराया था. रावण के अत्याचारों से भगवान राम ने मुक्ति दिलाई थी. तो अच्छाई पर बुराई की जीत को सनातन धर्म दशहरे के रूप में मनाता है. इस दिन कुछ टोटके कर आप भी अपने भय को दूर कर सकते हैं. आइये जानते हैं विजयादशमी के दिन आप क्या खास कर सकते हैं.

शमी के पेड़ की पूजा करें
आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि जब राम ने शमी के पेड़ के आगे रावण वध के लिए शक्ति मांगी तो शमी के वृक्ष ने भी राम को विजय होने का आशीर्वाद दिया था. तभी से शमी का पेड़ दशहरे के दिन शाम को कुछ जानकार लोगों द्वारा पूजा जाता है. आप दशहरे की शाम को शमी के पेड़ के पास जाए और वहां खड़े होकर अपनी सारी समस्या बतायें. इसी के साथ लाल धागा लें और वृक्ष को नमन करने के बाद तने से चारों तरफ बाँध दें.

घर की नकारात्मक शक्ति खत्म
यदि आपके घर में नकारात्मक शक्ति रहती है या आपको घर-ऑफिस में किसी भी तरह का भय सताता रहता है तो आप दशहरे के दिन लाल हनुमान का पताका लेकर पहले राम मंदिर में जाएँ और वहां राम नाम जपें. फिर आप घर पर लगायें या ऑफिस की छत पर.

हनुमान चालीसा का पाठ करें
दशहरे वाले दिन हनुमान जी की पूजा करना ख़ास होता है. सुबह आप हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान जी को चने का भोग लगायें और इसी तरह से शाम को हनुमान चालीसा पढ़कर घी के लड्डुओं का भोग लगायें.

चंद्र दर्शन से लाभ मिलेगा
आज ही दशहरे वाले दिन रात्रि में चंद्रमा अमृत की बरसात करता है. इस रात को चंद्रमा की किरणों को देखना भी लाभदायक होता है. इसलिए रात्रि में आप चंद्रमा को देखें और इसकी किरणों को घर में आने दें. आपके घर से संकट दूर होने लगेंगे. इसके अलावा दशहरे वाले दिन व्यक्ति को गुप्त दान जरुर करना चाहिए.

Tags
Show More

Shivakanya

Just a tech-loving girl, who loves to program and write. 😉

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close